Sunday 13 March 2016

किताबों का शौक पालें...

चाहे आप किसी भी प्रवृति अथवा स्वाभाव के आदमी है, अगर आपको आगे बढ़ना है तो आपको किताबों का शौक पालना चाहिए। इस शौक से आपके ही नहीं आपके परिवार, आस-पास के लोग और पूरा समाज प्रभावित होगा। इसका सबसे पहले प्रभाव आपके परिवार और बच्चों पर पड़ेगा। क्योंकि अगर आपका बच्चा और घर के लोग आपको पढ़ते देखेंगे तो उन्हें भी पढ़ने की आदत पड़ेगी। क्योंकि आज के आधुनिक युग में बच्चे पढ़ने पर कम और टीवी-कंप्यूटर गेम पर अधिक ध्यान देते हैं। ऐसे में यह आपके पूरे परिवार के लिए लाभाकारी होगा। दूरा पारिवारिक फायदा यह होगा की किताबों के चयन और उसके विश्लेषण की माध्यम से आप अपने परिवार वालों को सही किताबों की चयन में मदद कर सकते हैं।
    अगर हम आस-पास के लोगों को लाभान्वित करने की बात करते हैं तो, किताबों के चिंतन-मनन से आपके पास ज्ञान के अकूत भंडार होंगे जो किताब नहीं पढ़ने वालों के पास नहीं होते। ऐसे में स्वभाविक है कि आपकी ज्ञान की प्रशंसा और चर्चा सभी जगह होगी। आज की किताबों से लेकर पुराने लेखकों की किताबों से आप रूबरू हुए रहते हैं। ऐसे में यह कहना बेमानी नहीं होगी कि आपसे आस-पास के लोग लाभान्वित नहीं होंगे। आपकी जानकारी एवं अन्य ज्ञानों से आस-पास लोग स्वभाविक रूप से प्रभावित एवं लाभान्वित होंगे। अगर हम सामाज की बात करें तो जिस जगह आप उपस्थित रहेंगे वहां आपकी पुछ होगी। क्योंकि अगर आप समाजिक है तो यह सबको मालूम रहता है कि आप क्या हैं। ऐसे में लोग आपसे लाभ लेने की भरपूर कोशि करेंगे।
    इसके बावजूद सबसे बड़ा सवाल यह है कि आप कहां से अपडेट और सर्वज्ञय हो सकते हैं, तो इसका सीधा से उत्तर है इंटरनेट। आज इंटरनेट के माध्यम से आप बेहद अपडेट रह सकते हैं और ऐसे में आपने किताबों का शौक पाल रखा है तो इंटरनेट पर कई ऐसी वेबसाइटें (website) है जो आपको बेहद सस्ती किमतों में किताबें आॅनलाइन बुक्स (online books) उपलब्ध कराती हैं। ऐसे ही वेबसाइटों में योरबुकस्टाॅल भी शामिल है जहां आप सस्ती किताबें खरीद (buy books online)सकते हैं। तो आप भी पाल रहे हैं न किंताबों का शौक।....
   

No comments:

Post a Comment